वाशिंगटन : रोबोट ने अभी धरती पर कब्जा नहीं किया है, लेकिन इसने कुछ लोगों को परेशान जरूर कर दिया है। अमेजन ने बुधवार को कहा कि वह अपने रोबोटे एलेक्सा के उस बग को ठीक करने का प्रयास कर रही है, जिसके चलते इको होम स्पीकर में लगा यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहायक बेवजह हंसता है और अजीब प्रतिक्रिया करता है। एक यूजर ट्वीट किया, वह अपने बिस्तर पर सो रहा था, तभी एलेक्सा ने जोर से हंसते हुए कहा, यह अच्छा मौका है। आज रात क्यों न तुम्हारी हत्या कर दी जाए।  

 

मालूम हो कि एआई को लेकर हाल में कई चेतावनी दी गई है। वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग, उद्योगपति एलन मस्क ने कहा था कि एआई मानव सभ्यता के लिए खतरा है। हालांकि दूसरे विशेषज्ञों का कहना है कि रोबोट के खतरे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा रहा है। पर हाल के दिनों में रोबोट कई ऐसी बड़ी गलतियां कर चुके हैं, जिससे लोगों में इसे लेकर डर बढ़ रहा है। आइए जानते हैं कि रोबोट ने हाल में कौन-कौन सी बड़ी गलतियां की हैं। 

फेसबुक रोबोट ने विकसित की अपनी भाषा

पिछले साल फेसबुक ने एक चैटबॉक्स बनाया था ताकि  व्यापार में होने वाले मोल भाव को सीखा जा सके। इसमें दो प्रोग्राम थे, एलिस और बॉब। पर चीजें शोधकर्ताओं के हाथ से निकल गईं, जब दोनों ने अपनी भाषा विकसित कर उसमें बात करना शुरू कर दिया।

माइक्रोसॉफ्ट का नाजी चैटबॉक्स

माइक्रोसॉफ्ट ने दो साल पहले ट्विटर के लिए चैटबॉक्स टे बनाया था। पर बाद में टे अजीब जवाब देने लगा। जैसे, बुश ने 9/11 हमला कराया था और मेरे साथ कहिए कि हिटलर ने कुछ गलत नहीं किया। बाद में इसे बंद करना पड़ा।

घंटों लड़ने वाले रोबोट

पिछले साल जनवरी में गूगल के दो होम स्पीकर व्लादिमीर और स्ट्रैगान एक दूसरे के सामने रखे गए थे। बताया गया कि दोनों दंपतियों की तरह एक दूसरे से घंटों बहस करते थे। इसका वीडियो वायरल हो गया था।

रोबोट सोफिया ने कहा था, इंसानों को खत्म कर दूंगी

हाल के दिनों में मशहूर हुई रोबोट सोफिया से दो साल पहले टेक्सास के शो में एंकर ने मजाक में पूछा, क्या आप इंसानों को खत्म करना चाहती हैं? कृपया ना कहिए? सोफिया ने जवाब दिया, ओके, मैं इंसानों को खत्म कर दूंगी। यह साफ नहीं हुआ कि यह एक मजाक था या एक तकनीकी खराबी।

 
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *