आज की सूचना युग में, हर सफल व्यवसाय को वेबसाइट की आवश्यकता है – यहां तक ​​कि छोटे व्यवसाय भी। लेकिन एक महान दिखने वाला वेबसाइट हजारों डॉलर खर्च करने की ज़रूरत नहीं है सही उपकरण और कुछ बुनियादी युक्तियों के साथ, यहां तक ​​कि एक वेबसाइट नौसिखिया एक महान साइट बना सकते हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि कोई वेबसाइट कैसे डिज़ाइन करनी है, जब वह आपकी विशिष्ट नहीं है, तो ये विचार आपको कुछ सामान्य गलतियां करने से रोक सकते हैं।

कैसे एक वेबसाइट लैपटॉप डिजाइन करने के लिए

कैसे एक वेबसाइट डिजाइन करने के लिए: मूल बातें
यदि आप वेबसाइट डिज़ाइनर नहीं हैं तो वेबसाइट तैयार करने का तरीका जानने के लिए तैयार हैं? यह तीन बुनियादी चरणों में आता है:

सुरक्षित मजबूत होस्टिंग
एक वेबसाइट बिल्डिंग टूल चुनें।
सामग्री जोड़ें।
अब, प्रत्येक चरण में विस्तार से देखें।

1. सुरक्षित मजबूत होस्टिंग
एक वेबसाइट बनाने के लिए, आपको पहले उस साइट को रखने का स्थान होना चाहिए; यह आपकी वेबसाइट होस्टिंग कहलाता है आपको एक डोमेन नाम या यूआरएल भी चाहिए, ताकि लोग साइट पर जा सकें। वेबसाइट की मेजबानी के लिए सैकड़ों विकल्प हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जिस होस्टिंग सेवा को चुनते हैं, वह इन अड्डों को कवर करने का एक अच्छा काम करता है:

विश्वसनीयता: होस्टिंग प्रदाता की अपटाइम गारंटी क्या है?
भंडारण: आपको अपनी वेबसाइट की फ़ाइलों के लिए कितनी जगह की आवश्यकता होगी? संकेत: बड़ी ईकामर्स साइटें और कई छवियों के साथ वेबसाइटें (जैसे फोटोग्राफी साइट्स) को अधिक भंडारण क्षमता की आवश्यकता होती है।
बैंडविड्थ: भारी वेबसाइट ट्रैफ़िक की अपेक्षा है? सुनिश्चित करें कि आपके होस्टिंग योजना में पर्याप्त बैंडविड्थ शामिल है
स्केलेबिलिटी: यदि ट्रैफिक स्पिकर्स, होस्टिंग प्रदाता आपकी होस्टिंग सेवाओं को बढ़ाए जाने के लिए खाते देगा? यदि नहीं, तो आपकी साइट क्रैश हो सकती है
सुरक्षा: एक होस्टिंग योजना में शामिल सुरक्षा सुविधाओं पर करीब ध्यान दें, जिसमें 24/7 निगरानी और डीडीओएस हमलों के खिलाफ सुरक्षा शामिल है।
समर्थन: आप किस तरह की तकनीकी सहायता की उम्मीद कर सकते हैं?
अपनी वेबसाइट पर उत्पादों या सेवाओं को बेचने की योजना है? ये कारक हैं जो आप एक ईकामर्स होस्टिंग योजना में विचार करना चाहते हैं।

एक गहरे-डिस्काउंट या नो-नेम प्रदाता आपको हजारों डाउनटाइम, खोई गई फाइलें, और खराब ग्राहक सेवा की लागत को समाप्त कर सकता है।

एक कंपनी के साथ जाओ जो प्रसिद्ध और स्थापित है

2. एक वेबसाइट निर्माण उपकरण चुनें
एक बार आपका होस्टिंग और डोमेन नाम सेट हो जाने के बाद, यह पता लगाने का समय है कि किसी वेबसाइट को कैसे डिज़ाइन करना है जिससे न केवल अच्छा लगेगा, लेकिन प्रबंधित करना आसान हो। शुरुआत में थोड़ी सी योजना बना रही है जिससे आपके समय की बड़ी मात्रा में कमी के बिना एक अप-टू-डेट, कार्यात्मक साइट को बनाए रखना आसान हो जाएगा।

ऑल-इन-वन वेबसाइट बिल्डर
एक वेबसाइट को जल्दी से प्राप्त करने के लिए, बहुत कम तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता के साथ, GoDaddy के GoCentral जैसे वेबसाइट बिल्डर का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप ऑनलाइन बेचने की योजना बनाते हैं, तो सहज, स्वाइप-से-शैली इंटरफ़ेस, पाठ और छवियां जोड़ने, रंग योजनाओं को बदलने, यहां तक ​​कि उत्पाद पृष्ठों की स्थापना भी आसान बनाता है। GoCentral विशेषताएं उत्तरदायी मोबाइल डिज़ाइन, और अधिकांश योजनाएं पेपैल एकीकरण, एसएसएल, और अंतर्निहित ई-मेल विपणन और खोज इंजन अनुकूलन उपकरण शामिल हैं। होस्टिंग और डोमेन को मासिक शुल्क में भी शामिल किया गया है।

एक घंटे के अंदर GoCentral का उपयोग कर एक वेबसाइट को डिज़ाइन करने के तरीके के लिए यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

 

वर्डप्रेस
अगर आपको थोड़ी अधिक समय मिल गया है और एक वेबसाइट की तलाश है जो आप अपने दिल की इच्छा के लिए अनुकूलित कर सकते हैं, तो वर्डप्रेस जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) का उपयोग करने पर विचार करें।

कोडिंग या उन्नत डिजाइन सिद्धांतों के बारे में चिंता किए बिना एक सीएमएस आपको अपनी वेबसाइट पर सामग्री (पाठ, चित्र इत्यादि) को कैसे दिखता है और अपडेट करने की अनुमति देगा।

आप बस इनपुट को प्रदर्शित करना चाहते हैं, और सीएमएस आपके “कैसे” का ख्याल रखता है सबसे बढ़िया, यहां हजारों अन्य वर्डप्रेस उपयोगकर्ता, ट्यूटोरियल और समर्थन नेटवर्क हैं, यदि आपके पास सवाल है तो। यदि आप GoDaddy के वर्डप्रेस वेबसाइट्स के साथ जाते हैं, तो आपको एक त्वरित स्टार्ट विज़ार्ड मिलेगा जो आपके वर्डप्रेस साइट को तेज़ी से प्राप्त करने में मदद करेगा। त्वरित प्रारंभ विज़ार्ड आपके व्यवसाय के बारे में बुनियादी जानकारी इकट्ठा करता है और फिर इस विषय का उपयोग करने के लिए आपकी साइट पर थीम को चुनने और सामग्री को पॉप्यूल करने में सहायता करता है।

3. सामग्री जोड़ें
एक बार जब आप अपनी वेबसाइट का निर्माण मंच चुनते हैं, तो सामग्री जोड़ने का समय आ गया है। आपकी इच्छित सामग्री का प्रकार आपकी वेबसाइट के लिए आपके लक्ष्यों पर निर्भर करेगा, लेकिन मूल रूप से आप पांच मुख्य पृष्ठों को देख रहे हैं:

होम पेज
यह वह जगह है जहां आप शीर्ष चीजों को शामिल करेंगे जिसमें आगंतुकों को यह पता करने की आवश्यकता होगी कि आप के साथ व्यापार करने के लिए या नहीं। ऐसी सामग्री बनाएं जो संक्षिप्त रूप से लेकिन शक्तिशाली वर्णन करती है कि आप कौन हैं और आपको क्या करना है, विज़ुटर के साथ विज़िटर का ध्यान आकर्षित करें

टैगलाइन: एक संक्षिप्त वाक्य में अपने व्यवसाय का वर्णन करें।
कॉल-टू-एक्शन: आपकी साइट को छोड़ने से पहले आगंतुक क्या करना चाहते हैं?
प्राथमिक संपर्क जानकारी: ग्राहकों से संपर्क करने का मुख्य तरीका शामिल करें
उत्पाद / सेवाओं: अधिक या अधिक जानने के लिए एक समर्पित उत्पाद / सेवाएँ पृष्ठ के लिंक के साथ अपने एक या अधिक उत्पादों या सेवाओं को फ़ीचर करें।
साइन-अप फॉर्म: आगंतुकों को उनकी जानकारी छोड़ने के लिए इसे आसान बनाएं
प्रशंसापत्र / ट्रस्ट बैज: ग्राहक प्रशंसापत्र और या विश्वास बैज (उदाहरण के लिए बेहतर व्यवसाय ब्यूरो) को शामिल करके पहली नज़र में विश्वास कमाने शुरू करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *