अपनी सेहत काे सही रखने के लिए सभी लाेग प्रोटीन युक्त आहार खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर इन चीजाें का समय पर नही खाया जाएं ताे ये हमारे लिए नुकसानदायक हाेती हैं। हर चीज को खाने का एक ठीक समय होता है, जिसका हम ध्यान नहीं रखते हैं। जिस वजह से यह चीजें हमारे स्वास्थ्य पर उल्टा असर डालती हैं।

आपके बाथरूम में भी अगर गीजर लगा है तो सावधान, जा सकती है आपकी जान

कच्चा टमाटर
कच्चा टमाटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन नही करना चाहिए। टमाटर में मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द , गैस और सीने में जलन पैदा करता है।

 

दूध और केला
अक्सर लाेग वजन बढ़ाने के लिए सुबह सुबह दूध के साथ केला खाते हैं, लेकिन खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा डबल हो जाती है जो शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ रसायनिक प्रक्रिया बनाती है। इससे बदहजमी, गैस और एसिड की समस्या होती है।

शकरकंद
शकरकंद में टैनीन और पैक्टीन होता है जाे खाली पेट खाने से गैस्ट्रिक एसिड की समस्या पैदा करती है। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम होती हैं। इसलिए ये हमें कितना भी पसंद हाे इसे खाली पेट नही खाना चाहिए।

सोडा
सोडा में ज्यादा कार्बोनेट एसिड होता है जिस वजह से यह पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की समस्या का कारण बनता है। इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन होती है। इसलिए कभी भी खाली पेट सोडा नही पीना चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *